Rahul Narvekar | Founder | The India Network

बॉलीवुड की फिल्मों में आपने ऐसी कहानियां बहुत बार देखी होगी जब हीरो मुंबई की झोपडपट्टी / चॉल से निकलकर आसमान की बुलंदियों को छूता है. हम समझते हैं कि ऐसे जुझारू नायक सिर्फ सिनेमा में ही होते हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. असल जिंदगी में ऐसे ढेरों नायक हमारे समाज में भी हैं जिनकी सफलता किसी सुपरहिट फिल्म से कम नहीं हैं. ऐसे ही नायकों में से एक हैं , भारत में स्टार्टअप को बढ़ावा देने वाली कंपनी के संस्थापक राहुल नार्वेकर.

राहुल नार्वेकर कॉपोरेट जगत का जाना-पहचाना नाम है. अपने प्रयोगों के लिए वे जाने जाते हैं. आप कह सकते हैं कि अपनी प्रयोगधर्मिता के लिए उनकी एक खास पहचान है. यही वजह है कि ई – कॉमर्स के क्षेत्र में उन्होंने तब प्रयोग किया जब इसके बारे में कम लोग ही जानते थे. लेकिन इससे भी दिलचस्प है उनकी शुरूआती जिंदगी का संघर्ष जिसे उन्होंने बड़ी जिंदादिली से जिया.

भूमंत्र लाइव सेशन के दौरान अपने अतीत के बारे में बताते हुए वे कहते हैं कि आर्थिक रूप से हमारे परिवार की स्थिति कुछ अच्छी नहीं थी. पिताजी जिस फैक्ट्री में काम करते थे, वह फैक्ट्री बंद हो गयी और फिर कभी नहीं खुली. इससे हमारी आर्थिक दिक्कतें बढ़ गयी. लेकिन मुझे पढने का जूनून था, सो दिक्कतों के बावजूद पढ़ाई जारी रखी और अच्छे नंबरों से स्कूलिंग कम्प्लीट हो ही गयी. लेकिन फिर माँ ने बुलाकर कहा कि अब आगे की पढ़ाई कराना बहुत मुश्किल है, इसलिए तुम्हे नौकरी करनी पड़ेगी. आर्थिक चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए राहुल ने 11 वीं क्लास से नौकरी करनी शुरू कर दी. पढ़ने का जूनून कुछ इस कदर था कि झाड़ू-पोछा से लेकर शौचालय तक साफ़ किया. बाद में सेल्स और फील्ड मार्केटिंग का भी काम किया जो इनके आगे के सफर में बहुत अधिक सहायक सिद्ध हुआ. बहरहाल उनकी संघर्ष की इस प्रेरणादायक गाथा को आप नीचे दिए वीडियो में खुद उनकी जुबानी सुन सकते हैं.

भूमंत्र के सदस्यों को कोरोनाकाल की चुनौतियों से लड़ने और उसपर विजय पाने के गुर सिखाते हुए उन्होंने कहा कि सबसे पहले जरुरी है कि आप अपने आप को नकरात्मक माहौल से निकाले. इसके लिए जरुरी है कि नकरात्मक लोगों से दूर रहे और अपने काम पर अनुशासित तरीके से ध्यान दे. सफलता का कोई शार्टकट मंत्र नहीं होता. लक्ष्य को सामने रखकर आपको निरंतर प्रयत्न करना होगा. इसके लिए थोड़ा बेशर्म होने की भी जरुरत है. सुनिए राहुल नार्वेकर का पूरा वीडियो –

( यह भी पढ़े – बिहार को बदलने के लिए बिहारियों को आगे आना होगा – कुणाल सिन्हा )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here