Nisha Rai Sub-Inspector
Nisha Rai Sub-Inspector

-मुकेश पांडेय 

शिक्षक दम्पत्ति की पुत्री एवं इंजीनियर भाइयों की इकलौती बहन बनी थानेदार

जिन बेटियो का पैदा होना कभी घर पर बोझ माना जाता था आज वही बेटियां घर का मान सम्मान बढ़ाते हुए क्षेत्र का नाम रौशन कर रही हैं।

जी हाँ, भोजपुर जिले के अतिप्रतिष्ठित शिक्षक रहे बिहिया प्रखंड के बारा ग्राम निवासी स्वर्गीय रामदुलार राय की नातिन, शिक्षक दम्पत्ति श्री बिधानचन्द राय व श्रीमती सीता देवी की पुत्री और इंजीनियर भाइयों निशि निशांत की इकलौती बहन गोल्डी कुमारी(Nisha Rai) ने बिहार पुलिस सबऑर्डिनेट सर्विस कमीशन की परीक्षा में प्रथम प्रयास में चयनित हो इतिहास रचा है।

Nisha Rai Sub-Inspector
             Nisha Rai 

महिला दिवस के अवसर पर घोषित रिजल्ट में गोल्डी कुमारी(Nisha Rai) राजकीय पुलिस में प्रखंड से पहली महिला पुलिस अधिकारी के रूप में चयनित हुई हैं। गोल्डी कुमारी की नियुक्ति प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सब इंस्पेक्टर के रूप में होगी।

गोल्डी कुमारी (Nisha Rai)का परिवार ने शुरू से ही शिक्षा के क्षेत्र में काफी नाम और मान सम्मान कमाया है। गोल्डी कुमारी(Nisha Rai) के दोनों सगे भाई भी इंजीनियर हैं बड़े भाई निशि कांत राय एक प्रतिष्ठित कम्पनी में बतौर डिवीजन हेड कार्यरत हैं वही छोटा भाई निशांत कुमार राय JEE परीक्षा पास कर देश के अतिप्रतिष्ठित कॉलेज NIT इलाहाबाद में तीसरे वर्ष का छात्र है।

गोल्डी कुमारी(Nisha Rai) ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गाँव के ही मनभरणा हाई स्कूल से प्राप्त करते हुए 2011के स्कूल टॉपर बनी। फिर 2013 में बी डी कॉलेज की छात्रा के रूप में बिहार इंटरमीडिएटके टॉप करते हुए 5वा स्थान प्राप्त किया। गोल्डी के छोटे भाई निशांत भी बिहार इंटरमीडिएट टॉपर रहे हैं।

गोल्डी कुमारी(Nisha Rai) का चयन 63वी और 64वी BPSC के पीटी में भी हुआ है।

रिजल्ट आने के बाद एक ओर जहां पूरे गाँव के खुशी का माहौल है वही छात्रा की शिक्षक दम्पत्ति परिजन के आंखों में खुशी के आंसू थमने का नाम नही ले रहा।

शिक्षक पिता विधानचन्द राय ने भावुक होते हुए बताया की बेटों बेटियों की शिक्षा में कोई फर्क नही किया उसी का ये नतीजा है आज पिताजी होते तो बहुत खुश होते।
हेडमास्टर माता श्रीमती सीता सहित सभी परिजन भावुक हैं।

गाँव के लोग और रिश्तेदारों द्वारा बधाइयों पर बधाइयां मिल रही हैं, मिले भी क्यों न, एक नई परम्परा की शुरुआत हुई है जिसका समाज पर अनुकूल प्रभाव पड़ेगा।

इधर गोल्डी कुमारी(Nisha Rai) ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता, बड़े भाई के गाइडेंस व साहस ,छोटे भाई सहित पूरे परिवार को दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here