george ferdanis nitish kumar

समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिस की जयंती अब बिहार में राजकीय समारोह के रूप में मनाई जाएगी। बिहार मंत्रिमंडल की बैठक में गुरुवार को इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार मंत्रिपरिषद की बैठक हुई, जिसमें कुल 12 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

बैठक के बाद प्रधान सचिव डॉ. दीपक प्रसाद ने बताया कि प्रसिद्ध समाजवादी राजनेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नाडिस की जयंती प्रत्येक वर्ष 3 जून को मुजफ्फरपुर में राजकीय समारोह के रूप में मनाए जाने की स्वीकृति दी गई।

बैठक में कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर बिहार आकस्मिकता निधि से 809 करोड़ रुपये की अग्रिम स्वीकृति दी गई। उन्होंने बताया कि बैठक में परिवहन विभाग के क्षेत्रीय कार्यालयों के लिए लिपिक एवं इससे संबंधित प्रोन्नति के 190 पदों के अतिरिक्त 163 पदों के सृजन की भी स्वीकृति दी गई।

उन्होंने बताया कि बैठक में प्रखंड होम क्वारंटाइन में रह रहे प्रवासी मजदूरों के द्वारा ट्रेन के किराया के रूप में की गई भुगतान की राशि की पूर्ति करने के साथ अतिरिक्त राशि 500 रुपये प्रति व्यक्ति (न्यूनतम 1000 रुपये) की दर से तथा अन्य माध्यम से आए प्रवासी मजदूरों को 1000 रुपये प्रति व्यक्ति की दर से ‘प्रवासी मजदूर निष्क्रमण सहायता’ राशि उनके बैंक खाते में भेजने के निर्णय की भी स्वीकृति दी गई। (एजेंसी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here