नरेंद्र मोदी ने बनाया छठ को राष्ट्रीय पर्व

37
635
मन की बात में छठ पर्व पर बात करते प्रधानमंत्री मोदी 


बिहार और झारखण्ड का छठ पर्व अब किसी परिचय का मोहताज नहीं. फैलते-फैलते अब छठ लगभग देश के तमाम राज्यों में पूरी श्रद्धा से मनाया जाता है. न्यूज़ चैनलों पर दिखाया जाता है. तमाम राजनीतिक पार्टियां इसपर राजनीति भी करती है. वाकई में ये पर्व अपने -आप में अनोखा है भी क्योंकि इसमें बिना किसी बाह्रय आडंबर के प्रकृति की पूजा की जाती है और सूर्यदेव को अर्क दिया जाता है.
लेकिन तमाम बातों के बावजूद मन की बात में छठ के महत्व पर खास तौर पर बोलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे राष्ट्रीय पर्व का दर्ज दिलवाया है और इस कारण वे तारीफ़ के हकदार भी हैं. छठी मैया की उनपर कृपा जरूर बरसेगी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार के अपने मन की बात में कहा कि दुनिया भर में लोग उगते सूर्य की पूजा करते हैं, लेकिन छठ एकमात्र ऐसा त्योहार है, जिसमें लोग अस्त होते सूर्य की भी अराधना करते हैं, जो एक बड़ा सामाजिक संदेश देता है.
उन्होंने आगे कहा, छठ पूर्वी भारत का बड़ा त्योहार है और यह पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह चार दिनों तक चलता है. कहा कि छठ पूजा सूर्य को धन्यवाद अदा करने के लिए किया जाता है, जिन्हें ऊर्जा का भगवान माना जाता है। सूर्य की पूजा स्वास्थ्य, समृद्धि और प्रगति के लिए की जाती है।

 

ज़मीन से ज़मीन की बात – भू-मंत्र

37 COMMENTS

  1. Every Festival of every relegion is always for good motive and well wishes for the humanity and chath puja is also belongs to the same spritual customes. I heartfully Thank our PM Shri Modi ji for sharing his beautiful thougths on national platform on Our Mahaparva Chath Puja.

  2. हमारे देश के विभिन्न पारम्परिक त्यौहार ही देश की पहचान है।

    इस पर्व में लोग सम्प्रदाय से ऊपर उठकर मिलजुल कर पूजा को सफल बनाने हेतु प्रयासरत रहते हैं। क्योंकि ये पर्व शक्ति प्रदर्शन का नहीं अपितु आत्म शक्ति के आह्वान का होता है। इस पर्व में इंसान की जीवटता दिखती है।

    इस पर्व में आस्था और भाईचारे के साथ शांतिपूर्ण प्रेम प्रदर्शन का अनूठा समायोजन है।

  3. बहुत सुन्दर बात है।
    एक प्रेरणा है।ऐसा प्रधानमंत्री भारत के लिए एक रत्न है।भारत की पहचान हमारी संस्कृति और हमारा धर्म है।छठ एक पवित्र और महान पर्व है जिसका मनुष्य के जीवन में गहरा प्रभाव है।

  4. मोदी जी ने सही कहा कि छठ पर्व ही दुनिया में एकमात्र ऐसा पर्व है जिसमें डुबते सुरज की पूजा पहले की जाती है । मोदी जी जैसे जन नेता को ईसके लिये बहुत बहूत धऩ्यवाद ।

  5. माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी जी को छठ को राष्ट्रीय पर्व घोषित करने के लिए बिहार वासियों की ओर से कोटि कोटि धन्यवाद ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here